कोरोना देश-दुनिया में: उत्तराखंड और हरियाणा में ओमिक्रॉन की एंट्री; देश में कुल मामले बढ़कर 254 हुए

  • Hindi News
  • Coronavirus
  • Omicron Coronavirus Variant Outbreak India LIVE Updates | Mumbai Delhi Bhopal Indore Kerala Rajasthan Haryana, Reported Cases And Deaths By State Wise Today 19 Dec

21 घंटे पहले

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की एंट्री अब उत्तराखंड और हरियाणा में भी हाे चुकी है। बुधवार को देहरादून में 23 साल की महिला की ओमिक्रॉन रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। डीजी हेल्थ तृप्ति बहुगुणा ने बताया कि संक्रमित महिला स्कॉटलैंड से लौटी है। वहीं पयचिम बंगाल में भी विदेश से लौटे 2 लोग ओमिक्रॉन पॉजिटिव मिले हैं।

इधर, हरियाणा में 4 संक्रमितों की पहचान की गई है। इनमें पानीपत से 2, करनाल और फरीदाबाद से एक-एक केस सामने आए हैं। पानीपत वाले दोनों लोग इंग्लैंड से लौटे हैं। वहीं फरीदाबाद और करनाल के रहने वाले शख्स कनाडा और पुर्तगाल से लौटे हैं। करनाल के मरीज का बेटा भी कोरोना पॉजीटिव हो गया है। पढ़ें पूरी खबर..

केरल और गुजरात में भी बुधवार को 9-9 नए मरीजों की पहचान हुई है। केरल की हेल्थ मिनिस्टर वीना जॉर्ज ने बताया कि एर्नाकुलम पहुंचे 6 और तिरुवनंतपुरम आए 3 व्यक्ति नए वैरिएंट से संक्रमित पाए गए हैं। केरल में कुल मामले 24, जबकि गुजरात में नए वैरिएंट के मरीज 23 हो गए हैं। वहीं देशभर में ओमिक्रॉन के कुल केस बढ़कर 254 हो गए हैं।

अन्य प्रमुख खबरें…

हरियाणा में 1 जनवरी से वैक्सीन की दोनों डोज न लगवाने वालों की ट्रेन-बस, होटल-रेस्टोरेंट व मॉल में एंट्री बंद
कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट और महामारी की तीसरी लहर की आशंका के बीच हरियाणा सरकार कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर सख्ती करने जा रही है। इसके तहत कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज न लगवाने वालों की सार्वजनिक स्थलों पर एंट्री बंद कर दी जाएगी। ऐसे लोग ट्रेन और बसों में सफर नहीं कर पाएंगे। होटल, रेस्टोरेंट और मॉल में भी उन्हें नहीं घुसने दिया जाएगा। पढ़ें पूरी खबर..

ब्रिटेन में पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 1 लाख से ज्यादा संक्रमित मिले

ओमिक्रॉन वैरिएंट के खतरे के बीच ब्रिटेन में कोरोना डराने लगा है। पिछले 24 घंटे में यहां रिकॉर्ड 1 लाख से भी ज्याद नए केसेस सामने आए हैं। बताया जा रहा है कि महामारी शुरू होने के बाद पहली बार एक दिन में इतने ज्यादा संक्रमित मिले हैं।

महामारी शुरू हाेने के बाद देश में अब तक 1 करोड़ 10 लाख से ज्यादा लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं। वहीं 1 लाख 47 हजार 573 लोगों की जान भी जा चुकी है। सरकार ने लोगों से अपील की है कि वे बढ़ते मामलाें को देखते हुए जल्द से जल्द बूस्टर डोज ले लें। ब्रिटेन में अब तक 3 करोड़ से ज्यादा बूस्टर डोज दिए जा चुके हैं।

चीन के शिआन शहर में कोरोना के 52 नए मामले, सख्त लॉकडाउन के आदेश
चीन के शिआन शहर में बुधवार को कोरोना के 52 नए मामले मिलने के बाद अधिकारियों ने सख्त लॉकडाउन का आदेश दिया। इस शहर में अब तक कोरोना के 143 केस दर्ज किए गए हैं। चीन में ओमिक्रॉन वैरिएंट मिलने के बाद राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) के अफसर लेई झेंगलोंग ने चेतावनी जारी करते हुए लोगों को किसी भी तरह की लापरवाही से बचने की सलाह दी।

अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल और बेटी कोरोना पॉजिटिव, घर में ही खुद को आइसोलेट किया

सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव और उनकी बेटी कोरोना पॉजिटिव हो गई है। दोनों ने खुद को आइसोलेट कर लिया है। डिंपल ने अपने आपको सबसे अलग कर लिया है। घर पर ही उपचार शुरू हो गया है। डिंपल ने सोशल मीडिया पर आग्रह किया है कि जो लोग उनके संपर्क में आए हैं, वे भी जांच करा लें। पढ़ें पूरी खबर..

दिल्ली में क्रिसमस और न्यू ईयर सेलिब्रेशन पर पाबंदी

ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली में क्रिसमस और न्यू ईयर सेलिब्रेशन पर पाबंदी लगा दी गई है। हालांकि शादी में 200 लोगों को शामिल होने की छूट दी गई है। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) के आदेश के मुताबिक दिल्ली में रेस्टोरेंट और सिनेमाघर 50% कैपेसिटी के साथ खुलेंगे। पढ़ें पूरी खबर..

राजस्थान में ओमिक्रॉन के 4 नए केस मिले
राजस्थान में आज 4 लोगों में ओमिक्रॉन वैरिएंट की पुष्टि हुई है। जयपुर में एक व्यक्ति, उसकी पत्नी और एक बुजुर्ग की रिपोर्ट ओमिक्रॉन पॉजिटिव आई है। इसके अलावा यहां एक विदेशी महिला पॉजिटिव मिली है। महिला पिछले दिनों जांच करवाने के बाद दिल्ली चली गई थी।

हालांकि, राहत की बात यह है कि एक संक्रमित व्यक्ति की रिपोर्ट पहले ही निगेटिव आ चुकी है। राज्य में अब तक कोरोना के नए वैरिएंट से 22 लोग संक्रमित हाे चुके हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें..

बच्चों को वैक्सीन लगवाने लाखों रुपए खर्च कर विदेश जा रहे गुजराती पेरेंट्स

देश भर में सरकार की तरफ से वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है। हालांकि 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को ही वैक्सीन लगाई जा रही है। भारत में बच्चों की वैक्सीन अभी ट्रायल के दौर से गुजर रही है। इस बीच मीडिया रिपोर्ट्स में गुजरात से चौंकाने वाली खबर सामने आई है। गुजरात के पेरेंट्स अपने बच्चों को कोविड से बचाने को लेकर ज्यादा ही चिंतित है। ये पेरेंट्स लाखों रुपए खर्च कर विदेश जा रहे हैं और बच्चों को वैक्सीन की डोज लगवा रहे हैं। अमेरिका, इजराइल और कई देशों में बच्चों के वैक्सीन को मंजूरी दी जा चुकी है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स ने कहा- साइंटिफिक रिसर्च के बाद बूस्टर डोज पर फैसला लेगी सरकार

AIIMS के डॉयरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया (बाएं) और नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल (फाइल फोटो)।

AIIMS के डॉयरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया (बाएं) और नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल (फाइल फोटो)।

नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने बुधवार को कहा कि कोरोना के बढ़ते हुए मामलों में हो रहे किसी भी बदलाव को हम बहुत सावधानी से देख रहे हैं। कोरोना हमेशा शुरुआती स्टेज में हल्के लक्षणों के साथ आता है। उन्होंने कहा कि बूस्टर डोज पर कोई भी फैसला साइंटिफिक रिसर्च के बाद लिया जाएगा। हेल्थ मिनिस्टर भी संसद में यह बात दोहरा चुके हैं।

वहीं AIIMS के डॉयरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा कि ओमिक्रॉन ज्यादा संक्रामक है। अब तक मिले डेटा के मुताबिक ओमिक्रॉन में हल्की बीमारी के ही लक्षण दिख रहे हैं। इसमें गंभीर बीमारी के लक्षण अभी नहीं देखे जा रहे हैं। हमें इसके बारे में और डेटा चाहिए। जैसे-जैसे मामले बढ़ेंगे, हमें इसके लक्षणों के बारे में और जानकारी मिलेगी। वैक्सीन की डोज लगवाना और कोविड नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है। जिन लोगों ने वैक्सीन नहीं लगवाई हैं उन्हें जल्द ही डोज लगवा लेनी चाहिए।

WHO चीफ ने कहा- कोविड-19 को 2022 में खत्म करना होगा; सभी देश अपनी 70% आबादी को वैक्सीन लगाएं

ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों की वजह से कई देशों में प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं। यह वैरिएंट 100 से ज्यादा देशों में फैल चुका है। इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के चीफ टेड रोस ने मंगलवार को कहा कि दुनिया भर की सरकारों को महामारी को खत्म करने की दिशा में काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि 2022 ऐसा साल होना चाहिए जिसमें हम महामारी को खत्म करें। हर देश की 70% आबादी को अगले साल जुलाई तक वैक्सीन लगा दी जाए तो महामारी को खत्म किया जा सकता है।

इजराइल में लगेगा कोरोना वैक्सीन का चौथा डोज, ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बाद फैसला

दुनियाभर में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसे देखते हुए इजराइल ने बूस्टर के बाद अब वैक्सीन का चौथा डोज लगाने की योजना बनाई है। हालांकि यह शॉट हेल्थ वर्कर्स और 60 से ज्यादा उम्र के लोगों को ही दिया जाएगा। इजराइल में अब तक ओमिक्रॉन के 341 केस मिल चुके हैं। 807 संदिग्धों की रिपोर्ट आनी बाकी है।

कोरोना के हालात पर रिव्यू मीटिंग करेंगे PM मोदी

देश में ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच PM मोदी गुरुवार को रिव्यू मीटिंग करेंगे। मीटिंग में देश में कोरोना के हालात की समीक्षा की जाएगी। महाराष्ट्र और राजधानी दिल्ली में फिलहाल सबसे ज्यादा ओमिक्रॉन संक्रमित मिले हैं। वहीं देश में ओमिक्रॉन के अब तक 229 केस मिल चुके हैं।

देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 6,317 नए मामले आए हैं और 318 लोगों की मौत हुई है। फिलहाल देश में 79,097 सक्रिय मामले हैं।

आंध्र प्रदेश में दूसरा ओमिक्रॉन संक्रमित मिला; केन्या से लौटा था
आंध्र प्रदेश में ओमिक्रॉन के दूसरे संक्रमित की पुष्टि हुई है। संक्रमित पाया गया 39 साल का व्यक्ति केन्या से चेन्नई होते हुए तिरुपति लौटा था। 12 दिसंबर को हुए कोविड टेस्ट में वह पॉजिटिव पाया गया था। जीनोम सीक्वेंसिंग के बाद वह ओमिक्रॉन पॉजिटिव पाया गया।

ओमिक्रॉन वैरिएंट पर IIT वैज्ञानिकों की चेतावनी, फरवरी में आ सकता है तीसरी लहर का पीक

कोरोना के नए ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर IIT के वैज्ञानिकों ने अलर्ट जारी किया है। IIT कानपुर के वैज्ञानिक प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल का कहना है कि फरवरी 2022 में कोरोना संक्रमण का पीक आ सकता है। संक्रमण पर किए गए शोध के आधार पर उन्होंने बताया कि पीक पर पहुंचने के बाद जल्द ही इसके केस घटने लगेंगे। इससे पहले उन्होंने कहा था कि वैक्सीन के मुकाबले नेचुरल इम्यून सिस्टम नए वैरिएंट को मात देने में ज्यादा सक्षम है।

महाराष्ट्र की एजुकेशन मिनिस्टर ने कहा- ओमिक्रॉन केस बढ़ते रहे तो स्कूलों को बंद किया जा सकता है

महाराष्ट्र की एजुकेशन मिनिस्टर प्रोफेसर वर्षा एकनाथ गायकवाड़ (फाइल फोटो)।

महाराष्ट्र की एजुकेशन मिनिस्टर प्रोफेसर वर्षा एकनाथ गायकवाड़ (फाइल फोटो)।

महाराष्ट्र मे ओमिक्रॉन के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इसे देखते हुए राज्य की एजुकेशन मिनिस्टर प्रोफेसर वर्षा एकनाथ ने कहा है कि अगर केस यूं ही बढ़ते रहे तो सरकार स्कूलों को बंद करने का फैसला ले सकती है। उन्होंने कहा कि हम हालात की समीक्षा कर रहे हैं। बच्चों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता रही है और जब कोई घटना होती है तो हमारे अधिकारी वहां पहुंचकर जांच करते हैं।

महाराष्ट्र में 11 नए ओमिक्रॉन केस ; 11 महीने की बच्ची भी संक्रमित, राज्य में 65 केस
महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के 11 नए मामलों की पुष्टि हुई है। संक्रमितों में एक 11 महीने की बच्ची और मुंबई का एक 6 साल का लड़का भी शामिल है, दोनों एसिम्टोमेटिक हैं। देश में सबसे ज्यादा ओमिक्रॉन संक्रमित फिलहाल महाराष्ट्र (65) में हैं।

11 नए मामलों में से 8 मुंबई में पाए गए हैं। इनमें से अधिकांश हवाई अड्डे पर स्क्रीनिंग के दौरान पॉजिटिव पाए गए, जबकि 3 पिंपरी चिंचवाड़, उस्मानाबाद और नवी मुंबई में मिले हैं। सभी संक्रमित यात्री 7 से 16 दिसंबर के बीच मुंबई आए थे। उनके टेस्ट सैंपल्स जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए थे, जिसकी रिपोर्ट मंगलवार को ओमिक्रॉन पॉजिटिव आई।

महाराष्ट्र में शीतकालीन सत्र से पहले विधानसभा के 10 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव, इनमें 8 पुलिसकर्मी
महाराष्ट्र में आज से शीतकालीन सत्र शुरू हो रहा है। इससे पहले एहतियात के तौर पर विधायक, विधानसभा स्टाफ, पुलिस और कर्मचारी मिलाकर 3500 लोगों का RT-PCR टेस्ट किया गया था। जांच में 8 पुलिसकर्मी और मंत्रालय के 2 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

बिल गेट्स की डराने वाली चेतावनी; दुनिया महामारी के सबसे बुरे दौर की तरफ बढ़ रही

दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शामिल और माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर चेतावनी दी है। गेट्स ने संक्रमण को लेकर लगातार एक के बाद एक 7 ट्वीट किए। उन्होंने आशंका जताई है कि हम जल्द ही महामारी के सबसे बुरे दौर से गुजर सकते हैं।

बिल गेट्स ने कहा है कि उनके करीबी दोस्त तेजी से नए संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं। इसलिए लोगों को सावधान रहना चाहिए। नए वैरिएंट के खतरे को देखते हुए उन्होंने छुटि्टयों पर बाहर घूमने जाने के अपने सभी प्लान कैंसिल कर दिए हैं। गेट्स ने मास्क पहनने, वैक्सीन लगवाने और भीड़ न लगाने की सलाह दी है। पूरी खबर यहां पढ़ें…

एक्सपर्ट बोले- भारत में महामारी की तीसरी लहर आना तय

देश में ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना की तीसरी लहर का आना तय है। इसे रोका नहीं जा सकता, लेकिन इसको लेकर घबराने की जरूरत नहीं है। एक्सपर्ट्स ने कहा कि 13 दिसंबर की तुलना में 19 दिसंबर को कई राज्यों में संक्रमण दर बढ़ी है। इन राज्यों में बिहार, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, त्रिपुरा, तमिलनाडु, असम, ओडिशा, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, मणिपुर और नागालैंड शामिल हैं।

वहीं केंद्र सरकार ने राज्यों के लिए चेतावनी जारी की है। केंद्र ने कहा है कि ओमिक्रॉन कोरोना के पुराने वैरिएंट डेल्टा के मुकाबले 3 गुना तेजी से फैलता है। इसलिए जरूरी उपाय अपनाना शुरू कर दें। मंगलवार शाम राज्यों को लिखे गए लेटर में कहा गया है कि ओमिक्रॉन से निपटने के लिए वॉर रूम एक्टिव कर देना चाहिए।

ओमिक्रॉन और डेल्टा दोनों वैरिएंट अब भी देश भर में मौजूद हैं। इसलिए लोकल और डिस्ट्रिक्ट लेवल पर ज्यादा दूरदर्शिता दिखाने और तुरंत कार्रवाई करने की जरूरत है।

ब्रिटेन में ओमिक्रॉन से अब तक 12 मौतें; कोरोना गाइडलाइंस का पालन करने की अपील

ब्रिटेन में कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट से अब तक 12 मौतें हो चुकी हैं। ऐसे में यहां आवाजाही पर सख्त पाबंदियां लगाने की चर्चा हो रही है। हालांकि, UK के उप-प्रधानमंत्री डॉमिनिक रैब ने क्रिसमस से पहले पाबंदियां बढ़ाने से इनकार किया है।

ब्रिटेन में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि नई लहर और भी ज्यादा घातक हो सकती है। लोगों से कोविड गाइडलाइंस का पालन करने की अपील की जा रही है

इजराइल में ओमिक्रॉन से पहली मौत; कड़े प्रतिबंध लगाने की तैयारी में सरकार
इजराइल में ओमिक्रॉन से पहली मौत हुई है। सोमवार को दक्षिणी शहर बेर्शेबा में स्थित सोरोका अस्पताल ने बताया कि 60 साल के एक व्यक्ति की अस्पताल में भर्ती होने के दो हफ्ते बाद मौत हो गई। व्यक्ति पहले से ही स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित था।

ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए इजराइली सरकार ने हवाई यातायात पर रोक लगा दी है। वहीं सरकार ओमिक्रॉन वैरिएंट को फैलने से रोकने के लिए कड़े प्रतिबंध लगाने जा रही है।

जर्मनी में बिना दर्शकों के होंगे फुटबॉल मैच, ब्रिटेन में क्रिसमस से पहले नहीं लगेगा कोई प्रतिबंध
यूरोप में कोरोना के बढ़ते मामलों और नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर चिंता के बीच नए प्रतिबंधों का ऐलान किया है। जर्मनी में 28 दिसंबर से फुटबॉल समेत बड़े इवेंट बिना दर्शकों के करने पर 16 राज्यों ने सहमति जताई है। जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कोल्ज ने नए साल के जश्न को लेकर निजी समारोह को लेकर भी नए नियमों की जानकारी दी। इसके तहत एक स्थान पर 10 वैक्सीनेटेड लोगों के जुटने पर सहमति जताई गई।

वहीं ब्रिटेन में क्रिसमस से पहले किसी भी प्रकार के प्रतिबंधों को लेकर मंत्री सहमत नहीं दिखे। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने सोमवार को कोरोना के नए डेटा पर चर्चा करने के लिए अपने कैबिनेट के साथ दो घंटे से अधिक की बैठक की। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कुछ वैज्ञानिकों की चेतावनियों के बावजूद कई मंत्रियों ने क्रिसमस से पहले नए प्रतिबंधों की संभावनाओं पर आपत्ति जताई। इसके बाद जॉनसन ने खुद एक वीडियो मैसेज जारी किया जिसमें क्रिसमस से पहले किसी भी प्रकार के बैन नहीं लगाने का ऐलान किया।

Leave a Reply