एलन मस्क जैसा बड़ा पैकेज: अमेरिकी स्टार्टअप ने भारतीय मूल के CEO को दिए 2.3 अरब डॉलर के स्टॉक ऑप्शन्स, पूरा करना होगा टारगेट

  • Hindi News
  • Business
  • Chief Executive Officer Jagdeep Singh | Stock Options Valued At 2.3 Billion Dollar

वॉशिंगटन3 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

अमेरिकी स्टार्टअप कपंनी (क्वांटमस्केप) QuantumScape Corp. के भारतीय मूल के CEO जगदीप सिंह को एलन मस्क की तरह भारी भरकम पैकेज मिला है। प्रॉक्सी एडवाइजरी फर्म ग्लास लुईस के अनुमान के मुताबिक, सॉलिड स्टेट बैटरी बनाने वाली क्वांटमस्केप अगर अपने लक्ष्यों को पा लेती है तो जगदीप सिंह को 2.3 अरब डॉलर के स्टॉक ऑप्शन मिलेंगे। बुधवार को कंपनी के शेयरहोल्डर्स की मीटिंग में इस मल्टीबिलियन-डॉलर के सैलरी पैकेज को मंजूरी दी गई।

क्या होता है स्टॉक ऑप्शन?
स्टॉक ऑप्शन का मतलब है कंपनी के एम्पलॉई को मार्केट प्राइस से काफी कम कीमत पर शेयर खरीदने का ऑफर देना। कम कीमत पर इन शेयरों को खरीदने के बाद एम्पलॉई शर्तों के मुताबिक इन शेयरों को बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं। जगदीप सिंह को जितना बड़ा स्टॉक ऑप्शन दिया गया है उसी तरह का स्टॉक ऑप्शन (2.3 अरब डॉलर) 2018 में टेस्ला के CEO एलन मस्क को कंपंसेशन पैकेज के रूप में दिया गया था। टेस्ला ने कहा था कि अगर मस्क फाइनेंशियल टारगेट को पूरा कर लेते हैं तो उन्हें ये पैकेज दिया जाएगा। मस्क ने इसे बहुत ही तेजी से पूरा कर लिया था।

सिंह को मिले पैकेज का विरोध
टेस्ला की सफलता के बाद से स्टार्टअप कंपनियों में मोटा पे पैकेज देने का चलन बढ़ा है। हालांकि, सिंह को मिलने वाले पैकेज को लेकर विरोध की आवाजें भी सुनाई दे रही हैं, लेकिन क्वांटमस्केप ने अपने CEO को मिलने वाले इस पैकेज का बचाव करते हुए कहा- हम मुश्किल लक्ष्यों को निर्धारित करने और फिर उन्हें पूरा करने के प्रयासों पर फोकस करने में विश्वास करते हैं।

बिल गेट्स का भी क्वांटमस्केप में निवेश
बिल गेट्स के वेंचर फंड और वोक्सवैगन एजी ने भी क्वांटमस्केप में निवेश किया है। क्वांटमस्केप नेक्स्ट जनरेशन तकनीक पर काम कर रही है, ताकि दुनिया भर में तेजी से इलेक्ट्रिक व्हीकल्स अपनाए जा सकें। पिछले साल सितंबर में क्वांटमस्केप ने सॉलिड-स्टेट लिथियम मेटल बैट्री बनाने का दावा किया था।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply