Karwa Chauth Mehndi Design: बिन मेहंदी अधूरा है करवाचौथ का श्रृंगार, यहां देखें सजना के नाम की मेहंदी लेटेस्ट डिजाइंस

0

मान्यता है कि करवा चौथ का व्रत सबसे पहले माता पार्वती ने भगवान शंकर के लिए रखा था. इसी व्रत की वजह से उन्हें अखंड सौभाग्य का वरदान मिला था, तभी से सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए करवा चौथ का व्रत करती हैं.

करवा चौथ पर मेहंदी लगाना बेहद शुभ माना जाता है. मेहंदी की इस डिजाइन से आप भी अपनी हाथों की खूबसूरती बढ़ा सकती हैं. इस व्रत में शिव परिवार सहित चंद्र देवता की भी पूजा की जाती है. करवाचौथ की पूजा चंद्रोदय होने पर चंद्रमा को अर्घ दिया जाता है.

mehndi

करवाचौथ व्रत में महिलाएं सोलह श्रृंगार करती है, जिसमें से एक मेहंदी भी है. प्रत्येक की ख्वाहिश होती है, उसके हाथों पर अच्छी से अच्छी मेहंदी डिजाइन सजे.

mehndi

अरेबिक, बेल और पारंपरिक हिना मेहंदी की कुछ डिजाइन्स हमेशा ट्रेंड में रहते हैं. इन्हें आप घर पर खुद भी लगा सकती हैं. जिन महिलाओं को ज्यादा हेवी डिजाइन लगाना पसंद नहीं है, वो ज्वैलरी डिजाइन की मेहंदी लगा सकती हैं. यह डिजाइन आजकल काफी ट्रेंड में है.

35b9gmro

मेहंदी का गोल बूटा डिजाइन भी खूब ट्रेंड में है. इसे खुद भी बहुत आसानी से बना सकती हैं. इसके लिए हथेली पर गोल आकार की बारीक लाइन बनाएं और उसके बाद मेंहदीं इसे अंदर से भर लें. आप इसके अंदर अपने मनमुताबिक छोटी-छोटी डिजाइन बना सकती हैं. रचने के बाद ये बहुत खूबसूरत लगती है.

022td59o

मेहंदी लगाने के लिए आप यूं ही ना चली जाए. अगर आप चाहती हैं कि आपकी मेहंदी का रंग गहरा रचे तो आप मेहंदी लगाने से एक दिन पहले हो सके तो मैनिक्योर करवा लें नहीं तो हाथ और अगर पांव पर भी मेहंदी लगवा रही हैं तो उसे साबुन से अच्छे से धोकर सुखा लें. मेहंगी लगाने से पहले हाथ में किसी तरह की क्रीम ना लगाकर जाएं.

m3s5gtmo

मेहंदी लगाने से पहले अपने हाथों में नीलगिरी का तेल जरुर लगा लें इससे हाथों में अच्छी खूशबू आती है और मेहंदी का रंग भी अच्छा आता है.

1njq270o

अगर आप करवाचौथ की मेहंदी लगवाने जा रही हैं तो उससे पहले एक बात जरुर ध्यान रखें कि आप किस समय मेहंदी लगवा रही हैं. कुछ महिलाएं रात को सोने से पहले मेहंदी लगवाती हैं ,ताकि खाना बनाकर परिवार को खिलाकर जब वो फ्री हो जाए तो मेहंदी लगवाए, लेकिन ऐसा करना सही नहीं है इतना ही नहीं जो महिलाएं करवा चौथ के दिन ही मेहंदी लगाती है, उनकी मेहंदी का रंग भी गहरा नहीं रचता.

97tlvo4

आपको हम बता दें कि मेहंदी करवाचौथ से 2 दिन पहले लगवानी चाहिए, क्योंकि मेहंदी का रंग पूरी तरह से 2 दिन बाद ही रचता है. मेहंदी अपना पूरा रंग छोड़ने में समय लेती है, इसलिए आपको जब किसी पार्टी या फंक्शन पर मेहंदी लगाकर जाना हो आप उसे 2 दिन पहले ही लगवाएं, इससे आपकी मेहंदी का रंग गहरा ही आएगा.

775b8b88

लौंग का सेक- मेहंदी जब सूख जाए तो तवे पर 4-5 लौंग लगाकर आप उस धुएं का सेक हाथों को दें इससे मेहंदी का रंग गहरा आता है.

ttsgrp5o

विक्स लगाए- रात को सोने से पहले हाथों में विक्स लगाकर सोएं इससे हाथों में गर्माहट जाएगी जिससे मेहंदी का रंग और भी गहरा रचेगा.

m0mjhaf8

पानी से दूर रखें- मेहंदी लगाने के बाद हो सके तो हाथों को कम से कम 10-12 घंटे के लिए पानी से दूर रखें, इससे मेहंदी का रंग अच्छा रचता है.

Leave a Reply