सेक्स सीरियसली: पति जब अननेचुरल सेक्स की डिमांड करे, बच्चे के जन्म के बाद पत्नी की सेक्स की इच्छा न हो तो क्या करें

0

  • Hindi News
  • Women
  • Rishtey
  • What To Do When The Husband Demands Unnatural Sex, After The Birth Of The Child, The Wife Does Not Want Sex

3 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

बच्चे के जन्म के बाद या किसी बीमारी के चलते पति-पत्नी की सेक्स लाइफ में ठहराव आ सकता है। पति यदि सेक्स में ऐसी डिमांड करे जिसे पत्नी पूरा न कर सके, तो क्या करें, ऐसी ही सेक्स समस्याओं के समाधान बता रहे हैं सेक्सोलॉजिस्ट डॉ. राजन भोसले।

मेरे पति इशारों में मुझसे अननेचुरल सेक्स की बात करते हैं, उनकी बातों से लगता है कि वो मुझसे इसकी डिमांड कर रहे हैं। मुझे अननेचुरल सेक्स बिल्कुल अच्छा नहीं लगता। क्या मुझे पति से इस बारे में बात करनी चाहिए?

यदि पति ने इस बारे में खुलकर बात नहीं की है, तो आपको अपनी तरफ से कुछ भी सोचने की जरूरत नहीं है। यदि पति आपसे इस बारे में खुलकर बात करते भी है, तो आपको ये पूरा अधिकार है कि आप उन्हें प्यार से समझाएं कि आपको अननेचुरल सेक्स अच्छा नहीं लगता। कई पुरुष पत्नी से ओरल या एनल सेक्स की डिमांड करते हैं, लेकिन पत्नी को ये पसंद नहीं, तो वो पति से कह सकती है। पत्नी यदि सेक्स संबंध बनाने से इनकार करे, तो ये गलत है, क्योंकि सेक्स मैरिड लाइफ का महत्वपूर्ण हिस्सा है, लेकिन पति यदि अननेचुरल सेक्स की डिमांड करे और पत्नी को ये पसंद नहीं, तो वो पति से इसके लिए मना कर सकती है और उन्हें समझा सकती है कि ये उनकी हेल्थ के लिए भी सही नहीं है।

मैं दो महीने पहले मां बनी हूं। बच्चे के जन्म के बाद मेरी सेक्स की बिल्कुल इच्छा नहीं होती, जिससे पति कई बार नाराज भी हो जाते हैं। क्या मां बनने के बाद सभी महिलाओं के साथ ऐसा होता है? बच्चे के जन्म के बाद सेक्स लाइफ को नॉर्मल कैसे बनाया जा सकता है?

बच्चे के जन्म के बाद महिलाओं को सेक्स की इच्छा न होना आम बात है। मां बनने के बाद महिलाओं के शरीर में प्रोलैक्टिन हार्मोन का लेवल बहुत बढ़ जाता है, इसी के कारण उनके स्तनों में दूध आने लगता है, उनकी सेक्स की इच्छा नहीं होती। नैसर्गिक रूप से भी देखा जाए, तो शारीरिक रूप से महिला उस समय दोबारा मां बनने के लिए तैयार नहीं होती, उस समय बच्चा उसकी प्राथमिकता होता है, उसका पूरा समय बच्चे की देखभाल में बीत जाता है। मां बनने के कुछ महीनों बाद तक महिलाओं को पीरियड्स भी नहीं आते। फिर जब दूध बनना कम होने लगता है और प्रोलैक्टिन हार्मोन का लेवल भी कम हो जाता है, तो महिला को फिर से सेक्स की इच्छा होने लगती है। ऐसे समय में पति को धैर्य से काम लेना चाहिए और पत्नी के साथ बच्चे की देखभाल में ज्यादा समय देना चाहिए। पुरुष चाहे तो मास्टरबेशन कर सकता है। पेरशान होने की जरूरत नहीं, क्योंकि कुछ महीनों बाद आपकी सेक्स लाइफ पहले की तरह नॉर्मल हो जाएगी।

डॉ. राजन भोसले, एमडी

प्रोफेसर एंड एचओडी, सेक्सुअल मेडिसिन डिपार्टमेंट, केईएम हॉस्पिटल एंड जी. एस. मेडिकल कॉलेज

सेक्स सीरियसली के लिए अपने सवाल इस आईडी पर भेजें: [email protected]
सब्जेक्ट लाइन में सेक्स सीरियसली लिखना न भूलें

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply