ब्रेकथ्रू डेथ: पॉवेल की मौत के बाद सवाल; वैज्ञानिक बोले- दोनों डोज के बाद मृत्यु दर महज 0.2%

0

  • Hindi News
  • International
  • Questions After Powell’s Death; Scientist Said After Both The Doses, The Death Rate Is Only 0.2 Percent

3 दिन पहलेलेखक: एमिली एंथेस

  • कॉपी लिंक

वैज्ञानिकों का कहना है कि दोनों डोज से अस्पताल में भर्ती होने की दर में काफी कमी आती है। (फोटो – कॉलिन पॉवेल)

अमेरिका के पूर्व विदेश कॉलिन पॉवेल के निधन ने अमेरिका ही नहीं दुनियाभर में कोरोना वैक्सीन के असर को लेकर नई बहस शुरू कर दी है। पॉवेल 84 साल के थे। उनका इसी साेमवार को कोरोना संक्रमण से निधन हुआ था। पॉवेल इस साल फरवरी में ही कोरोना टीके की दोनों खुराकें ले चुके थे। पॉवेल की मृत्यु को ब्रेकथ्रू डेथ कहा जा रहा है। हालांकि वैज्ञानिकों ने इन आशंकाओं और बहस के आधारों को खारिज किया है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि दोनों डोज से अस्पताल में भर्ती होने की दर में काफी कमी आती है। वैज्ञानिकों के अनुसार बीते दिनों 40 राज्यों के आंकड़ों के विश्लेषण में पाया कि इन राज्यों में कोरोना से हुई कुल मौतों में टीके की दोनों खुराकें के बाद सिर्फ 0.2 से छह प्रतिशत ही है। डॉ. पॉल ओफिट का कहना है कि ‘कुछ भी 100 फीसदी प्रभावी नहीं होता। वैक्सीन प्रभावी है। इससे मौत का जोखिम कम होता है।’

क्या है ब्रेकथ्रू इंफेक्शन
वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने के बाद भी संक्रमण को ब्रेकथ्रू इंफेक्शन कहते हैं। इस संक्रमण के कारण होने वाली मृत्यु को ब्रेकथ्रू डेथ कहा जाता है।

अध्ययन भरोसा बढ़ाते हैं

  • सीडीसीपी के आंकड़ों के अनुसार अमेरिका में 18.7 करोड़ से अधिक लोग कोरोना टीके की दोनों खुराकें ले चुके हैं। इनमें 7,178 लोगों की टीके के बाद कोरोना से मौत हुई है। इनमें भी 85 प्रतिशत से अधिक लोग 65 साल या उससे अधिक उम्र के थे।
  • सीडीपीसी का अध्ययन बताता है टीके के बाद 10 लोगों में एक के ही संक्रमित होने पर अस्पताल में भर्ती होने की नौबत आती है।

न्यूजीलैंड में रिकॉर्ड केस, रूस में रिकॉर्ड 1015 मौतें
न्यूजीलैंड में मंगलवार को 18 महीने बाद एक दिन में रिकॉर्ड 98 नए केस मिले। विशेषज्ञों के अनुसार संक्रमण के सामुदायिक प्रसार के स्रोत का पता नहीं चल पाया है। उधर, रूस में एक दिन में रिकॉर्ड 1015 मौतें हुईं। सरकार ने एक सप्ताह के वर्क प्लेस लॉकडाउन का ऐलान किया है।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply