टीम इंडिया के सामने बड़ी मुश्किल: रोहित की जगह कौन करेगा ओपनिंग, मिडिल ऑर्डर में किसे मौका देंगे रहाणे-द्रविड़

0

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 25 नवंबर को कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेला जाएगा। इस टेस्ट मैच से पहले टीम इंडिया के सामने दो बड़े सवाल खड़े हो गए हैं। दरअसल, इस टेस्ट सीरीज में ओपनर रोहित शर्मा को रेस्ट दिया गया है और टीम के कप्तान विराट कोहली भी पहला मुकाबला नहीं खेलेंगे।

अब सवाल ये है कि, हिटमैन की जगह पारी का आगाज कौन करेगा। भारत ने आखिरी टेस्ट सीरीज इंग्लैंड दौरे पर खेली थी और टीम के लिए रोहित शर्मा के साथ केएल राहुल को ओपन करते देखा गया था। कानपुर में भी राहुल तो ओपन करेंगे ही, लेकिन उनके साथ कौन नजर आएगा इस पर सस्पेंस बना हुआ है।

टीम के पास है दो विकल्प
पहले टेस्ट में रोहित शर्मा की जगह लेने के लिए शुभमन गिल और मयंक अग्रवाल के रूप में दो दावेदार मौजूद हैं। गिल ने अपना आखिरी टेस्ट वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के दौरान न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था, जबकि मयंक ने लास्ट टेस्ट इस साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर खेला था। शुभमन गिल चोटिल होने के चलते टीम से बाहर हुए थे, जबकि अग्रवाल टीम के साथ तो बने रहे, लेकिन पहले रोहित-गिल और ENG सीरीज में रोहित-राहुल के दमदार प्रदर्शन के कारण उनको प्लेइंग-XI में मौका नहीं मिल सका।

गिल की बात करें तो चोटिल होने से पहले उनकी फॉर्म खराब नजर आई थी। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर डेब्यू सीरीज को छोड़ दिया जाए तो शुभमन ENG के खिलाफ घरेलू सीरीज और WTC फाइनल में फॉर्म में नहीं थे। इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने 7 पारियों में 19.83 की साधारण सी औसत के साथ 119 रन बनाए थे, जबकि WTC फाइनल में केवल 36 रन बना सके थे। वहीं, मयंक हाल फिलहाल के समय में बढ़िया फॉर्म में नजर आए हैं और भारत में खेले 5 टेस्ट की 6 पारियों में उनके बल्ले से 99.50 की दमदार औसत के साथ 243 रन देखने को मिले हैं।

दोनों के आंकड़ों के आधार पर मयंक अग्रवाल का ओपनिंग में दावा मजबूत नजर आता है। ऐसे में शायद न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में केएल राहुल के साथ उनके जोड़ीदार के रूप में मयंक को ओपन करते देखा जा सकता है।

कौन लेगा कोहली की जगह
कप्तान अजिंक्य रहाणे और कोच राहुल द्रविड़ के सामने दूसरी मुश्किल नंबर-4 के लिए परफैक्ट बल्लेबाज की तलाश है। असल में, इस नंबर पर विराट कोहली खेलते हैं, लेकिन उनकी गैरमौजूदगी में इस क्रम के लिए शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर के नाम सामने आ रहे हैं। गिल वैसे तो ओपनर हैं, लेकिन जरूरत पड़ने पर मिडिल ऑर्डर में भी खेल सकते हैं। कोहली की जगह लेने के लिए गिल का पक्ष तोड़ा सा मजबूत हो सकता है, क्योंकि वो टीम में वापसी कर रहे हैं और चोटिल होने के चलते टीम से बाहर हुए थे।

हालांकि, श्रेयस अय्यर को भी अनदेखा नहीं किया जा सकता। अय्यर मिडिल ऑर्डर के ही बल्लेबाज हैं और वनडे में टीम के लिए नंबर-4 पर खेलते हैं। श्रेयस ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में मुंबई और इंडिया ए के लिए शानदार पारियां खेलकर कई मुकाबले जिताए हैं। श्रेयस अय्यर को अगर कानपुर में खेलने का मौका मिलता है, तो वह उनका डेब्यू टेस्ट होगा।

Leave a Reply