जानिए क्या है ? झारखंड में मिले दुनिया के सबसे बड़े सांप के Viral Video के पीछे की सच्चाई

2

दुनिया का सबसे बड़ा सांप

ऑनलाइन वायरल हुए एक वीडियो में एक विशाल सांप को एक खुदाई करने वाली मशीन द्वारा जंगल से बाहर निकालते हुए दिखाया गया है. ये वीडियो दो सप्ताह से इंटरनेट पर वायरल हो रहा है और इसके आकार ने लाखों लोगों को हैरान कर दिया है. वास्तव में, कई समाचार लेखों ने अनुमान लगाया कि यह दुनिया का सबसे बड़ा सांप (world’s largest snake) हो सकता है. चूंकि, इस महीने की शुरुआत में ये वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया था, इसलिए कई समाचार वेबसाइटों ने भी गलत तरीके से रिपोर्ट किया, कि सांप झारखंड में पाया गया था.

यह भी पढ़ें

भारतीय सोशल मीडिया पर यह वीडियो इस दावे के साथ वायरल हुआ कि झारखंड (Jharkhand) के धनबाद में एफसीआई सिंदरी में विशाल सांप मिला है.

राज्यसभा सदस्य परिमल नाथवानी (Rajya Sabha member Parimal Nathwani) ने ट्विटर पर क्लिप शेयर करते हुए लिखा, “बड़े पैमाने पर! झारखंड के धनबाद में 100 किलो वजन और 6.1 मीटर लंबाई वाले इस अजगर को स्थानांतरित करने के लिए एक क्रेन की जरूरत पड़ी.” वह उन कई लोगों में शामिल थे, जिन्होंने इसी तरह के दावों के साथ वीडियो पोस्ट किया था.

देखें Video:

हालांकि, द मिरर के अनुसार, डोमिनिका रेनफॉरेस्ट के एक हिस्से की सफाई कर रहे श्रमिकों को सांप मिला था. वीडियो को टिकटॉक पर @fakrulazwa द्वारा शेयर किया गया था और इसे अबतक 79 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है. इसी अकाउंट से शेयर किए गए एक दूसरे वीडियो में लोगों को एक कार के अंदर सांप को फिट करने के लिए संघर्ष करते हुए दिखाया गया है.

एनबीटी बिहार ने पुष्टि की कि झारखंड में सांप नहीं मिला था. धनबाद में स्थानीय प्रशासन ने स्पष्ट किया कि जिले के किसी भी हिस्से में ऐसा कोई सांप नहीं पाया गया और न ही जेसीबी मशीन से सांप को उठाने का कोई मामला सामने आया.

क्रेन द्वारा उठाए जा रहे बड़े सांप के रोंगटे खड़े कर देने वाला ये फुटेज झारखंड का नहीं हैं, जैसा कि पहले अनुमान लगाया गया था, बल्कि ये डोमिनिका का है.

न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, यह स्पष्ट नहीं है कि वायरल वीडियो में किस तरह का सांप दिखाया गया है, लेकिन बोआ कंस्ट्रिक्टर कैरेबियन द्वीप की एक प्रजाति है. ये सांप 13 फीट तक बड़े हो सकते हैं.

Leave a Reply