गाड़ियों की ऑनलाइन बुकिंग का ट्रेंड बढ़ा: महिंद्रा, ओला, MG की गाड़ियां लोग घर बैठे खरीद रहे, ऑनलाइन ऑफर्स का फायदा भी मिल रहा

0

  • Hindi News
  • Tech auto
  • Car SUV Online Booking Trends 2021; People Buying Ola Electric Scooter, Mahindra XUV700 And More

नई दिल्ली2 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

डिजिटल वर्ल्ड ने ग्राहक के नई कार या टू-व्हीलर खरीदारी के माइंडसेट को बदल दिया है। यह ट्रेंड कोविड-19 के बाद लगातार बढ़ता जा रहा है। ऑटो सेक्टर में ऑनलाइन कार और स्कूटर खरीदने का ट्रेंड बढ़ रहा है। ऑटो सेक्टर कंपनियां अपने प्रोडक्ट की बुकिंग के लिए ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन बुकिंग ऑप्शन को भी रखती हैं, लेकिन लोग ऑफलाइन के बजाय ऑनलाइन बुकिंग को ज्यादा अपना रहे हैं।
यहां हम बदलते ट्रेंड के 3 उदाहरण पेश कर रहे हैं, तो आइए जानते हैं….

1. ओला स्कूटर
बात ओला ई-स्कूटर की करें तो कंपनी के देश में एक भी फिजिकल स्टोर नहीं हैं। इसके बावजूद कंपनी की वेबसाइट के रिजर्वेशन विंडो में ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए भारी संख्या में लोगों का ट्रैफिक देखा गया। ग्राहकों की उत्सुकता का अंदाजा इसी बात से लगता है कि 24 घंटे में ही स्कूटर को 1 लाख से ज्यादा बुकिंग मिल गई।

ओला ने सिर्फ 2 दिनों में ही 1100 करोड़ रुपए के स्कूटर बेचे थे। यानी कि कंपनी ने मात्र 1 सेकेंड में ही 4 स्कूटर की बिक्री की। हालांकि इसके पीछे की वजह कंपनी के स्कूटर के बुकिंग प्राइज कम होना है, जो 499 रुपए से ही शुरू है और रिफंडेबल भी है।

2.महिंद्रा XUV700
महिंद्रा एंड महिंद्रा के ऑउटलेट होने के बावजूद लोगों ने ऑनलाइन बुकिंग में ही इंटरेस्ट जताया। पहले दिन 1 घंटे की बुकिंग 25 हजार SUV की रही, वहीं दूसरे दिन SUV को यह आंकड़ा छूने में सिर्फ 2 घंटे का ही समय लगा।

3.MG एस्टर
MG मोटर्स की नई MG एस्टर को मात्र 20 मिनट में ही 5,000 बुकिंग मिल चुकी है। इसके साथ ही MG एस्टर कार का स्टॉक खत्म हो चुका है। कंपनी ने 25 हजार रुपए के टोकन अमाउंट के साथ ही बुकिंग ओपन की थी।

MG मोटर ने 5000 यूनिट को सेल के लिए रखा था। जिसे कंपनी ने साल के अंत तक बेचने का प्लान बनाया था, लेकिन इसकी बुकिंग शुरू होते ही मात्र 20 मिनट में कार का पूरा स्टॉक ही बुक हो गया।

ऑनलाइन बुकिंग करने के फायदे

  • पैसा और समय दोनों की बचत – ऑनलाइन व्हीकल की खरीदारी से ग्राहक का शोरूम तक पहुंचने में लगने वाला समय और पैसा बच जाता है। घर, ऑफिस कहीं से भी बुकिंग करना संभव होता है। कई डीलर से एक जगह बैठे ही बात हो जाती है। यही वजह है कि लोग ऑनलाइन बुकिंग पर भरोसा कर रहे हैं।
  • वर्चुअल शोरूम का होना– टोयोटा, महिंद्रा जैसी कुछ कंपनियां अब वर्चुअल शोरूम ऑफर्स करती हैं। इसकी मदद से ग्राहक घर बैठे मोबाइल या लैपटॉप में कार के हर एक पार्ट को देख सकते हैं। यहां तक की कार के इंटीरियर पार्ट्स को भी देख सकते हैं।
  • कैशबैक ऑफर्स– ऑनलाइन पेमेंट करने पर कई बैंकों से डिस्काउंट ऑफर्स मिलते हैं। साथ ही फोनपे, पेटीएम और गूगल पे से भी पेमेंट करने पर कई तरह के कैशबैक और कूपन जैसे गिफ्ट मिल जाते हैं।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply