करियर में किक स्टार्ट: सिर्फ शादी और बच्चे ही नहीं, दुनिया घूमने और पैशन फॉलो करने के लिए नौकरी छोड़ने वाली महिलाएं भी कर सकेंगी ऑफिस वापसी, विप्रो कंपनी ने शुरू किया ‘बिगिन अगेन’ प्रोग्राम, जानिए क्या है बाकियों का हाल

0

  • Hindi News
  • Women
  • Not Only Marriage And Children, Women Who Leave Jobs To Travel The World And Follow Passion Will Also Be Able To Return To Office, Wipro Company Started ‘Begin Again’ Program, Know What Is The Condition Of The Rest

4 दिन पहले

  • कॉपी लिंक
  • करियर ब्रेक पर रहीं महिलाओं को वापस ऑफिस बुलाने के लिए 65% भारतीय कंपनियां चला रही खास हायरिंग प्रोग्राम

अगर आपने भी शादी करने या परिवार बसाने के लिए नौकरी छोड़ी है। अब करियर में लंबे ब्रेक के बाद आप वापसी करना चाहती हैं, तो टेंशन लेने की बिलकुल भी जरूरत नहीं है। हाल ही में भारतीय एमएनसी कंपनी ‘विप्रो’ ने नौकरी छोड़ चुकी महिलाओं के लिए खास प्रोग्राम की शुरुआत की है। इस प्रोग्राम में शादी, बच्चे और परिवार बसाने के लिए करियर से ब्रेक लेने वाली महिलाएं को तो शामिल किया ही गया है, साथ ही उन महिलाओं और लड़कियों को भी बराबर तवज्जो दी गई है। जिन्होंने दुनिया घूमने, पैशन फॉलो करने, माता-पिता का ख़याल रखने या किसी भी निजी कारण से नौकरी छोड़ी थी। कंपनी के ‘बिगिन अगेन‘ प्रोग्राम में वे महिलाएं हिस्सा ले सकती हैं जिन्हें नौकरी छोड़े हुए छह महीने से एक साल या इससे ज्यादा वक्त बीत चुका है।

सिंबॉलिक

सिंबॉलिक

इस पहल से उन महिलाओं को फायदा मिलेगा, जिन्हें निजी कारणों की वजह से अपने करियर के साथ समझौता करना पड़ा। नौकरी की प्रोफाइल खराब होने से नौकरी पाने में दिक्कत आती है, उनके लिए एक बार फिर उम्मीद का दरवाजा खुलेगा। आपको बता दें कि इस तरह की पहल करने वाली ये भारत की अकेली कंपनी नहीं है। आगे पढ़िए कितनी भारतीय महिलाएं करियर ब्रेक लेती हैं। इन महिलाओं को काम पर वापस लाने के लिए कितनी भारतीय कंपनियां खास प्रोग्राम चला रही हैं।

घर बसाने के लिए 36% महिलाएं छोड़ती हैं नौकरी, लेकिन आधी ही कर पाती हैं वापसी
वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में महिला कर्मचारियों की संख्या मुश्किल से 20% है। कोरोना संकटकाल में सबसे ज्यादा महिलाओं की नौकरी गई और अब महिला कर्मचारियों की संख्या मात्र 16% रह गई है। इनमें भी 36% भारतीय महिलाएं घर बसाने के लिए नौकरी छोड़ देती हैं। सेंटर फॉर टैलेंट इनोवेशन की स्टडी में इस बात का जिक्र किया गया है। स्टडी की माने तो नौकरी छोड़ने वाली महिलाओं में से मुश्किल से 58% महिलाएं ही वापस नौकरी हासिल कर पाती हैं।

65% भारतीय कंपनियां चाहती हैं महिला कर्मचारियों की वापसी
आज के टाइम में करियर ब्रेक पर रहीं टैलेंटिड वुमन एम्पलाइज को हर कंपनी वापस बुलाना चाहती है। पहले जो कंपनियां करियर गैप पर रही महिलाओं से परहेज करती थी, समय के साथ इनका भी नजरिया बदला है। डिव्हर्सिटी बेंचमार्किंग 2020-21 सर्वे रिपोर्ट के अनुसार 65% भारतीय कंपनियां करियर ब्रेक पर रही महिलाओं को नौकरी देना चाहती हैं। जबकि 2019 में मुश्किल से 20% कंपनियां ही खुले मन में करियर ब्रेक वाली महिलाओं को नौकरी देने को तैयार होती थी। यहां तक की 54% कंपनियां ऐसी है जिन्होंने ऐसी महिला कर्मचारियों को नौकरी पर रखने के लिए खास प्रोग्राम चलाए हैं।

महिलाओं के करियर को किक स्टार्ट देने में ये कंपनियां आई आगे

सिंबॉलिक

सिंबॉलिक

intel ‘होम टू ऑफिस’ – इंटेल कंपनी ने घर से काम करने की पहल शुरू की थी। ये खासकर उन महिलाओं को सुविधा देने के लिए था, जोकि पारिवारिक जिम्मेदारी या निजी कारण से ऑफिस नहीं जा सकती थी।

सिंबॉलिक

सिंबॉलिक

Philips ‘बैक इन द गेम’ – फिलिप्स कंपनी एक इंटर्नशिप कार्यक्रम चलाती है। जिसमें नौकरी छोड़ चुकी महिलाओं को दोबारा एंट्री दी जाती है। इसमें एचआर, मार्केटिंग, फाइनेंस, सप्लाई चेन और रिसर्च डिपार्टमेंट में अवसर दिए जाते है।

सिंबॉलिक

सिंबॉलिक

Tata group ‘सेकेंड चांस इंटर्नशिप प्रोग्राम’ – 2008 में टाटा ग्रुप ने इस कार्यक्रम की शुरुआत की थी। जिसमें महिलाओं को जॉब सेक्टर में वापसी के लिए ट्रेनिंग दी जाती है। कंपनी 50 वर्ष तक की महिलाओं को मौका देती है।

GE ‘रीस्टार्ट’ – बेंगलुरु की जीई जॉन एफ वेल्क टेक्नोलॉजी सेंटर के रीस्टार्ट प्रोग्राम के तहत खासकर उन महिलाओं को नौकरी दी जाती है, जिन्होंने करियर ब्रेक लिया था। कंपनी महिला इंजीनियर और साइंटिस्ट को नौकरी देती है, उन्हें वर्क फ्रॉम होम की भी चॉइस दी जाती है।

सिंबॉलिक

सिंबॉलिक

hindustan unilever limited करियर बाय चॉइस’ – इस कार्यक्रम में महिलाओं को घर संभालने के साथ ऑफिस का काम करने का ऑप्शन दिया जाता है। महिलाओं के पर्सनल और प्रोफेशनल जरूरत को
देखते हुए काम दिया जाता है।

सिंबॉलिक

सिंबॉलिक

google ‘जी करियर प्रोग्राम’ – ये छह महीने का इंटर्नशिप प्रोग्राम है। जिसमें एक साल से ज्यादा समय तक करियर ब्रेक पर रही महिलाओं को डिजिटल एडवरटाइजिंग की ट्रेनिंग दी जाती है।

सिंबॉलिक

सिंबॉलिक

IBM ‘ब्रिंग हर बैक’ – करियर के बीच में सब्बैटिकल यानी पढ़ाई या स्टडी के लिए ब्रेक लेने वाली महिलाओं को मौका दिया जाता है। महिलाओं का अधिकतम तीन साल का करियर ब्रेक होने पर ही उन्हें कंपनी में वापसी मिलती है।

सिंबॉलिक

सिंबॉलिक

SAP India ‘स्टे इन टच’ – सब्बैटिकल या मैटरनिटी लीव पर रहीं महिलाओं को बडी की प्रोफाइल दी जाती है। जिसमें वे बाकी एम्पलाई की काम में मदद करती हैं और उन्हें गाइड करती हैं।

सिंबॉलिक

सिंबॉलिक

Axis bank India ‘री-कनेक्ट’ – 2014 में शुरू हुए री-कनेक्ट प्रोग्राम में बैंक ने उन महिलाओं के लिए उम्मीद के दरवाजे खोले, जिन्होंने बीते 10 साल में करियर ब्रेक लिया था।

सिंबॉलिक

सिंबॉलिक

Microsoft ‘वुमन इन टेक’ – 2014 में शुरू हुए खास प्रोग्राम में कंपनी ने 10 लाख भारतीय महिलाओं तक पहुंचकर उन्हें आईटी से जुड़े करियर प्रोग्राम के बारे में बताया। ताकि वे आईटी सेक्टर में जगह बना सके।

सिंबॉलिक

सिंबॉलिक

Genpact ‘करियर 2.0’ – करियर ब्रेक पर रही महिलाओं के लिए ऐसा प्रोग्राम लाया गया। जहां महिलाएं अपने लिए ऐसे ऑफिस टाइमिंग ले सकती है, जिससे परिवार में दिक्कत न आए। फीमेल वर्कर्स घर और ऑफिस आसानी से संभाल सके।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply